सोनम कपूर के करकमलो से आर्टिसन ज्वैलरी डिज़ाइन अवार्ड्स 2024 का वितरण

जीजेईपीसी के आर्टिज़न ज्वेलरी डिजाइन अवार्ड्स क्राफ्ट्ममैन के शिल्प कौशल और अतुलनीय डिजाइन का जश्न मनाते हैं और उनका सम्मान करते हैं। मुंबई में आयोजित 7वें आर्टिज़न ज्वेलरी डिज़ाइन अवॉर्ड्स में अभिनेत्री और स्टाइल आइकन सोनम कपूर शामिल हुईं।

जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) द्वारा आयोजित और जीआईए द्वारा संचालित द आर्टिज़न ज्वैलरी डिजाइन अवार्ड्स के 7वें संस्करण ने डिज़ाइनरों को अनदेखे क्षेत्रों को छूने की चुनौती दी और अनूठे मटीरियल्स और चेरिश्ट ऑब्जेक्ट्स (अनूठे सामग्री और अभिलषित वस्तुओं) को अपने ज्वेलरी डिज़ाइन में इंटिग्रेट करने के लिए प्रेरित किया, ताकि अपने आभूषणों को एक अद्वितीय पहचान के साथ जीवंत बना सकें।

अभिनेत्री और स्टाइल आइकन सोनम कपूर ने मुंबई में जीजेईपीसी के आर्टिज़न ज्वेलरी डिज़ाइन अवार्ड्स के 7वें संस्करण की शोभा बढ़ाई और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। सोनम कपूर ने श्री विपुल शाह (अध्यक्ष, जीजेईपीसी), श्री किरीट भंसाली (उपाध्यक्ष, जीजेईपीसी); श्री श्रीराम नटराजन (प्रबंध निदेशक, जीआईए इंडिया); श्री मिलन चोकशी (संयोजक, प्रचार एवं विपणन, जीजेईपीसी); श्री सब्यसाची रे (कार्यकारी निदेशक, जीजेईपीसी)  के साथ अपने करिश्माई आभामंडल के साथ इस भव्य मंच की शोभा बढ़ाई। उन्होंने इस कार्यक्रम में 6 कारीगर विजेताओं को प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किए।

इस वर्ष आर्टिज़न ज्वैलरी डेज़िंग अवार्ड की थीम दो अपरंपरागत थीम थीं – ‘ऑब्जेट ट्रौवे’ (फाउंड ऑब्जेक्ट्स) और ‘अनयूजुअल मटीरियल्स’।

‘ऑब्जेक्ट ट्रौवे’ की अवधारणा ज्वेलरी पीसिज़ (आभूषणों के टुकड़ों) तैयार करने पर केंद्रित है, जो समकालीन संदर्भ में अतीत से क़ीमती वस्तुओं के सार को कैप्चर करते हैं। जबकि दूसरी थीम, ‘असामान्य सामग्री’ यानी ‘अनयूजुअल मटीरियल्स’ ने डिजाइनरों को कम से कम ५०% कीमती सामग्रियों के साथ विपरीत सामग्रियों को जोड़कर जानी पहचानी और अप्रत्याशित (फैमिलियर एंड अनएक्सपेक्टेड) के बीच एक डॉयलॉग बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

अभिनेत्री और स्टाइल आइकन सोनम कपूर ने कहा, “मुझे आभूषण उद्योग का हिस्सा बनने पर गर्व है, यह डिजाइन और शिल्प कौशल में भारत की उत्कृष्टता को दुनिया के सामने प्रदर्शित करता है। जीजेईपीसी द्वारा आयोजित आर्टिज़न अवार्ड्स यंग टैलेंट्स (युवा प्रतिभाओं) को प्रोत्साहित करने और उनकी सफलता का जश्न मनाने के लिए एक शानदार पहल है, जो रचनात्मकता और नवीनता की सीमाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। मेरा मानना है कि आभूषण सिर्फ एक एक्सेसरी (सहायक वस्तु) नहीं है, बल्कि एक कला है जो किसी के व्यक्तित्व और शैली को व्यक्त करती है। मैं उन भारतीय डिजाइनरों की प्रशंसा करता हूं जो परंपरा और आधुनिकता को मिश्रित करने वाले आश्चर्यजनक गहने बनाते हैं, और महिलाओं को विभिन्न रूपों और रंगों के साथ प्रयोग करने के लिए प्रेरित करते हैं। मेरे लिए, किसी ज्वेलरी पीसिज़ (आभूषण के टुकड़े) का कलात्मक मूल्य भौतिक मूल्य से अधिक है, और यही इसे वास्तव में मूल्यवान बनाता है।

———-मुंबई प्रतिनिधी : रमाकांत मुंडे

सोनम कपूर के करकमलो से आर्टिसन ज्वैलरी डिज़ाइन अवार्ड्स 2024 का वितरण



Previous post भार्गव भक्ति यूट्यूब चैनल वर्तमान समय में भक्ति से ओतप्रोत गीत-संगीतों के माध्यम से सनातन धर्म की अलख जगा रहा है।
Next post The American University (AUGP) & United Nations University For Global Peace (UNUGP) USA, Conducted Peace Mission In J&K By His Eminence Prof. Dr. Madhu Krishan